Homeस्नेह कुमार सिंह कुशवाहामाध्यमिक शिक्षक संघ का मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन

माध्यमिक शिक्षक संघ का मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन

माध्यमिक शिक्षक संघ का मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन



बरेली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय आवाहन पर, बरेली के संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय पर एक दिवसीय धरना आयोजित किया गया। इस प्रदर्शन का नेतृत्व मंडलीय अध्यक्ष डॉ. रणविजय सिंह यादव ने किया, जिसमें बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं जिलों से आए शिक्षकों ने भाग लिया। शिक्षकों ने अपनी 26 सूत्रीय मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन, संयुक्त शिक्षा निदेशक राकेश कुमार को सौंपा।

शिक्षकों की प्रमुख मांगों में पुरानी पेंशन की बहाली और वित्तविहीन शिक्षकों के लिए समान कार्य के लिए समान वेतन शामिल है। इस अवसर पर पूर्व शिक्षक सुभाष चंद्र शर्मा ने कहा कि लंबे समय से पुरानी पेंशन की बहाली शिक्षकों की एक अहम मांग रही है।

प्रदेशीय कार्यकारिणी सदस्य सुनीत गिरी ने अन्य मांगों पर जोर देते हुए कहा कि चयन बोर्ड की धारा 21, 18 और 12 को यथावत रखा जाए, वित्तविहीन शिक्षकों को समान वेतन दिया जाए, तदर्थ शिक्षकों का विनियमितीकरण हो, और एनपीएस के तहत आने वाले सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों को उनके देयकों का भुगतान किया जाए।

मंडलीय अध्यक्ष डॉ. रणविजय सिंह यादव ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं का पारिश्रमिक सीबीएसई के अनुसार किया जाए, कंप्यूटर और व्यावसायिक शिक्षकों को पूर्णकालिक नियुक्ति और समान वेतन मिले, स्थानांतरण नीति को सरल बनाया जाए और सामूहिक बीमा योजना फिर से शुरू की जाए।

मंडलीय मंत्री डॉ. नरेश सिंह ने कहा कि पुरानी पेंशन शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए बुजुर्गावस्था में एकमात्र सहारा है, और नवीन पेंशन योजना एक धोखा है। उन्होंने कहा कि कई राज्यों में पुरानी पेंशन बहाल हो चुकी है, इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार को भी इसे बहाल करना चाहिए।

प्रधानाचार्य परिषद के जिलाध्यक्ष डॉ. लाखन सिंह ने कहा कि 1981 से 2020 के बीच नियुक्त शिक्षकों और कर्मचारियों की नियुक्तियों की जांच रोकी जाए, जबकि जिला अध्यक्ष नवनीत कुमार शर्मा ने सामूहिक बीमा योजना की बहाली और महिला शिक्षकों के शोषण को रोकने की मांग की।

धरने में मंडल के विभिन्न जिलों से आए सैकड़ों शिक्षक उपस्थित थे, जिनमें बरेली के जिला मंत्री मुन्नेश कुमार अग्निहोत्री,अरविन्द उपाध्याय,लक्ष्मीकांत शर्मा, सतीश गंगवार,आलोक पाठक और कई अन्य प्रमुख शिक्षक नेता शामिल थे।

रिपोर्ट-डॉ स्नेह कुमार सिंह कुशवाहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular