Homeस्नेह कुमार सिंह कुशवाहाआयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण...

आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

मीरगंज/बरेली-
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (आरकेएसके प्रभाग) और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मीरगंज में चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण का शुभारंभ डॉक्टर विनय कुमार पाल और मीरगंज के खंड शिक्षा अधिकारी, श्री राजेश कुमार द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षकों ने भाग लिया।

आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम (SHP) का मुख्य उद्देश्य छात्रों के संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण को सुदृढ़ करना है। इसमें मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, रोग निवारण, और स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए प्रत्येक स्कूल से स्वास्थ्य और वेलनेस एंबेसडर (HWA) का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से ब्लॉक स्तर के प्रशिक्षक अब स्कूलों में प्रत्येक कक्षा से दो स्वास्थ्य और वेलनेस मैसेंजर को प्रशिक्षित करेंगे। इस ‘कैस्केड मॉडल’ के तहत, ये मैसेंजर छात्रों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और उनके भविष्य को स्वस्थ बनाने में मदद करेंगे।

इस तरह के कार्यक्रम छात्रों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे। इससे न केवल एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा, बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी बेहतर स्वास्थ्य का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

प्रशिक्षण के अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए, जो डॉक्टर विनय कुमार पाल और खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार द्वारा प्रदान किए गए। कार्यक्रम में काउंसलर विवेक नंद, सी.के.डी. पूजा सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। उपस्थित शिक्षकों को प्रशिक्षण ट्रेनर राजेश कुमार मिश्रा एवं डॉ विपुल कुमार के द्वारा दिया गया।

रिपोर्ट: स्नेह कुमार सिंह कुशवाहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular